Type Here to Get Search Results !

PM Internship Scheme 2024 Live: Registration begins, know how to apply online

 

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me



PM Internship Scheme 2024 Live: Registration begins, know how to apply online




पीएम इंटर्नशिप योजना 2024: योजना के लिए पंजीकरण शनिवार यानी 12 अक्टूबर को शाम 5 बजे से शुरू होने वाला है। योजना के माध्यम से चुने गए इंटर्न को 12 महीने तक ₹ 5000 का मासिक वजीफा मिलेगा।


केंद्र सरकार युवाओं के लिए खुशखबरी लेकर आई है। भारत सरकार शीर्ष उद्योगों के साथ मिलकर 21 से 24 वर्ष की आयु के लोगों के लिए एक वर्षीय इंटर्नशिप कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। इंटर्नशिप के लिए पंजीकरण प्रक्रिया कल यानी 12 अक्टूबर से शुरू होगी।


यह कार्यक्रम, जो प्रधानमंत्री के रोजगार और कौशल पैकेज का एक प्रमुख हिस्सा है, प्रतिभागियों को देश भर के प्रतिष्ठित व्यवसायों में अमूल्य व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने का प्रयास करता है


मुख्य विशेषताएं

जानकारीविवरण
उद्देश्यइंटर्नशिप के अवसर प्रदान करके युवा बेरोजगारी की समस्या का समाधान करना
लक्ष्यअगले 5 वर्षों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप प्रदान करना
मासिक वजीफा₹5,000/माह (₹500 कंपनी से और ₹4,500 सरकार से)
अवधि12 महीने
पात्रताउच्चतर माध्यमिक (12वीं), आईटीआई सर्टिफिकेट, पॉलिटेक्निक डिप्लोमा, या स्नातक डिग्री (बीए, बीएससी, बी.कॉम, बीसीए, बीबीए, बी.फार्मा)
आयु सीमा21-24 वर्ष (आवेदन की अंतिम तिथि तक)
आवेदन प्रारंभ तिथि12 अक्टूबर 2024
आधिकारिक वेबसाइटpminternship.mca.gov.in
अन्य लाभआकस्मिक व्यय के लिए ₹6,000 की एकमुश्त सहायता, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत बीमा कवरेज (प्रीमियम सरकार द्वारा वहन किया जाएगा)
भाग लेने वाली कंपनी
पिछले 3 वर्षों में सीएसआर व्यय के आधार पर


महत्वपूर्ण तिथियां

इंटर्नशिप कार्यक्रम, जिसका हाल ही में केंद्रीय बजट में खुलासा किया गया था, युवा स्नातकों को विभिन्न व्यावहारिक क्षेत्रों का अनुभव करने के अवसर प्रदान करेगा। 3 अक्टूबर से शुरू होने वाले इस इंटर्नशिप कार्यक्रम में उम्मीदवार एक समर्पित इंटर्नशिप पोर्टल के माध्यम से सीधे रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। कंपनियाँ इंटर्नशिप के लिए पद पोस्ट करेंगी और उम्मीदवार 12 अक्टूबर से अपने आवेदन जमा करना शुरू कर सकते हैं।



पीएम इंटर्नशिप योजना: पात्रता मानदंड

कार्यक्रम के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों की आयु 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उन्हें इस समय पूर्णकालिक नौकरी पर नहीं होना चाहिए। इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए आवेदकों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए एक बैकएंड बॉट का उपयोग किया जाएगा। भाग लेने वाली कंपनियाँ तब अपनी आवश्यकताओं और व्यक्ति के प्रदर्शन के आधार पर व्यक्तियों का मूल्यांकन और चयन करेंगी। इस रणनीति का लक्ष्य एक निष्पक्ष और खुली चयन प्रक्रिया प्रदान करना है।


इंटर्नशिप योजना फायदा

दी गई जानकारी के अनुसार, इंटर्न को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से 4,500 रुपये का मासिक वजीफा मिलेगा, जबकि निगम अपने कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) फंड से 500 रुपये अतिरिक्त दान करेंगे। इस इंटर्नशिप कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पात्र कंपनियों का चयन पिछले तीन वर्षों के उनके सीएसआर व्यय के औसत का उपयोग करके किया जाता है।


योजना के लाभ

  • केंद्र सरकार युवाओं के लिए पीएम इंटर्नशिप कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। इस नई योजना से युवाओं को काफी फायदा होगा। 
  • इंटर्नशिप कार्यक्रम प्रतिभागियों को छह महीने इंटर्नशिप में बिताने की अनुमति देकर मूल्यवान वास्तविक दुनिया का कार्य अनुभव प्रदान करता है।
  • इंटर्नशिप अनुभव को बढ़ाने के लिए व्यवसाय शैक्षणिक संस्थानों या उनके आपूर्ति श्रृंखला भागीदारों के साथ सहयोग कर सकते हैं।
  • यह कार्यक्रम एक बड़ी पहल का हिस्सा है जिसका उद्देश्य अगले पांच वर्षों में भारत में एक करोड़ से अधिक युवाओं को आवश्यक कौशल प्रदान करना है।
  • यह कार्यक्रम रोजगार की संभावनाओं को बेहतर बनाने में मदद करता है, विशेष रूप से उन युवाओं के लिए जिनके पास विशेष प्रशिक्षण या उच्च शिक्षा तक पहुंच नहीं है।
  • इंटर्नशिप कार्यक्रम 3 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। इस इंटर्नशिप योजना के माध्यम से युवा कंपनियों में इंटर्नशिप के अवसर प्राप्त कर सकेंगे।



आवेदन कैसे करें?

युवा पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन करने के लिए दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:


  • चरण 1: पीएम इंटर्नशिप पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट pminternship.mca.gov.in पर जाएं । 
  • चरण 2: होमपेज पर, नीचे स्क्रॉल करें और "रजिस्टर" विकल्प खोजें। नया पेज खोलने के लिए उस पर क्लिक करें। 
  • चरण 3: सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें, पंजीकरण विवरण पूरा करें। 
  • चरण 4: सबमिट बटन पर क्लिक करें।




WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad