Type Here to Get Search Results !

RPSC RAS Notification 2024 Out for 733 Vacancies, Apply Online Starts Today


WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me


RPSC RAS Notification 2024 Out for 733 Vacancies, Apply Online Starts Today..






RPSC RAS ​​अधिसूचना 2024 733 राज्य सेवाओं और अधीनस्थ सेवाओं की रिक्तियों के लिए जारी की गई है। RPSC RAS ​​2024 ऑनलाइन आवेदन लिंक 19 सितंबर 2024 को https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर सक्रिय कर दिया गया है। पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया और प्रारंभिक परीक्षा तिथि यहाँ देखें।

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने राजस्थान प्रशासनिक सेवा, राजस्थान कराधान सेवा, राजस्थान पुलिस सेवा, राजस्थान लेखा सेवा और अन्य अधीनस्थ पदों के लिए कुल 733 रिक्तियों की घोषणा की है। 21 से 40 वर्ष की आयु के लोग विभिन्न राजस्थान प्रशासनिक सेवा पदों के लिए पात्र हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर उपलब्ध RPSC RAS ​​2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। साथ ही, अधिकारियों ने RPSC RAS ​​प्रारंभिक परीक्षा तिथि 2024 की घोषणा की है, जो 2 फरवरी 2025 को आयोजित की जानी है।


आरपीएससी आरएएस अधिसूचना 2024 जारी

ऑनलाइन पंजीकरण तिथियों, चयन प्रक्रिया, शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा और भर्ती अभियान के लिए अधिक विवरण सहित विस्तृत  RPSC RAS ​​2024 अधिसूचना पीडीएफ आधिकारिक वेबसाइट राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) पर जारी की गई है। RPSC RAS ​​अधिसूचना 2024 डाउनलोड करने का सीधा लिंक नीचे साझा किया गया है। उम्मीदवारों को सुझाव दिया जाता है कि वे आवेदन पत्र भरने से पहले संपूर्ण पीडीएफ को पढ़कर सभी महत्वपूर्ण जानकारी देखें।.



आवेदन शुल्क

  • अन्य राज्य (सभी श्रेणी): रु. 600/-
  • यूआर/बीसी (सीएल)/ ईबीसी (सीएल) उम्मीदवारः रु. 600/-
  • बीसी (एनसीएल)/ ईबीसी (एनसीएल)/ ईडब्ल्यूएस: रु.400/-
  • एससी/एसटी उम्मीदवार: रु.400/-
  • सुधार शुल्कः रु.500/-

भुगतान मोडः परीक्षा शुल्क का भुगतान राजस्थान ई-मित्र पोर्टल पर नकद या डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग शुल्क मोड के माध्यम से करें।


पात्रता विवरण

  1. भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री।
  2. अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना पढ़ें


महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ तिथि: 19 सितंबर 2024
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि: 18 अक्टूबर 2024 
  • भुगतान की अंतिम तिथि: 18 अक्टूबर 2024
  • प्री परीक्षा तिथि: 02 फरवरी 2025
  •  प्रवेश पत्र उपलब्ध : जनवरी 2025 •
  • मुख्य परीक्षा की नई तिथि: बाद में सूचित किया जाएगा


आयु सीमा 

01-01-2025 तक

  • न्यूनतम आयु 21 वर्ष
  • अधिकतम आयु :- 40 वर्ष
  • नियमानुसार आयु में छूट अतिरिक्त



पद विवरण 

राजस्थान प्रशासनिक सेवाओं के लिए राज्य सेवाओं और अधीनस्थ राज्य सेवा पदों के लिए कुल 733 रिक्तियों की घोषणा की गई है। हमने नीचे RPSC RAS ​​2024 सेवा-वार/पोट्स-वार रिक्तियों को साझा किया है।

राज्य सेवा रिक्ति:- 

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने विभिन्न RPSC RAS ​​भारती 2024 राज्य सेवा पदों के लिए 346 रिक्तियां जारी की हैं। नीचे सेवा-वार रिक्तियों की संख्या देखें।

अधीनस्थ सेवा रिक्ति :- 

कुल 733 रिक्तियों में से 387 रिक्तियां अधीनस्थ सेवाओं के पदों के लिए हैं। रिक्तियों का विस्तृत विवरण नीचे दिया गया है।



आरपीएससी आरएएस भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

आरपीएससी आरएएस अधिसूचना 2024 के अनुसार, विभिन्न राज्य सेवाओं और अधीनस्थ सेवा पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों की चयन प्रक्रिया पर आधारित है जिसमें प्रारंभिक परीक्षा, उसके बाद मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल है। जो लोग सभी 3 चरणों में उत्तीर्ण होते हैं, उन्हें जारी रिक्तियों के लिए नियुक्त किया जाता है।


प्रारंभिक परीक्षा:- RPSC RAS ​​भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों का चयन 200 अंकों की प्रारंभिक स्क्रीनिंग परीक्षा से शुरू होता है। चयन प्रक्रिया के अगले चरणों में आगे बढ़ने के लिए उम्मीदवारों को यह परीक्षा पास करनी होगी।

मुख्य परीक्षा:- आरपीएससी आरएएस प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को मुख्य परीक्षा के लिए चुना जाता है, जिसमें 200-200 अंकों के 4 पेपर होते हैं।

व्यक्तित्व परीक्षण / मौखिक परीक्षा:- प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने के बाद, उम्मीदवारों को अपने अंतिम चयन के लिए 100 अंकों के लिए आरपीएससी आरएएस मौखिक परीक्षा 2024 के लिए उपस्थित होना आवश्यक है।.



आवेदन कैसे करें

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट (xpsc.rajasthan.gov.in) पर जाएं।
  2. अधिसूचना प्राप्त करें: आरएएस/आरटीएस 2024 के लिए भर्ती अधिसूचना देखें, जिसमें पदों की संख्या, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विवरण दिया गया है।
  3. रजिस्टर लॉगिन : यदि आप नए उपयोगकर्ता हैं, तो आवश्यक विवरण प्रदान करके रजिस्टर करें। यदि आपके पास पहले से ही खाता है, तो बस लॉग इन करें।
  4. आवेदन पत्र भरें आवेदन पत्र में सटीक व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरण भरें। सुनिश्चित करें कि सभी फ़ील्ड सही ढंग से भरी गई हैं।
  5. दस्तावेज़ अपलोड करें आवश्यक दस्तावेज़, जैसे शैक्षिक प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण और पासपोर्ट आकार के फोटो, निर्दिष्ट प्रारूप मेंसंलग्न करें।
  6. आवेदन शुल्क का भुगतान करें: उपलब्ध भुगतान विधियों (क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, आदि) के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतानकरें। 
  7. अधिसूचना में शुल्क संरचना की जाँच करें। समीक्षा करें और सबमिट करें: सबमिट करने से पहले, त्रुटियों से बचने के लिए सभी दर्ज की गई जानकारी की समीक्षा करें। पुष्टि होने केबाद, आवेदन सबमिट करें।
  8. पुष्टिकरण प्रिंट करें: जमा करने के बाद, अपने रिकॉर्ड के लिए आवेदन पत्र और भुगतान रसीद की एक प्रति प्रिंट करें।




WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad