Type Here to Get Search Results !

11वीं व 12वीं की छात्राओं को पंद्रह हजार, स्नातक और स्नातकोत्तर में 25 हजार का प्रोत्साहन, 3 साल तक मिलेंगे


WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me


11वीं व 12वीं की छात्राओं को पंद्रह हजार, स्नातक और स्नातकोत्तर में 25 हजार का प्रोत्साहन, 3 साल तक मिलेंगे





अब प्रदेश की बालिकाओं में को शिक्षा में और ज्यादा जोड़ने के लिए सरकार विशेष तौर से कृषि संकाय में प्रवेश लेने पर छात्राओं को प्रोत्साहन के स्वरूप राशि मिलेगी। जानकारी के अनुसार कृषि विज्ञान संकाय में प्रवेश लेने पर राज्य सरकार द्वारा छात्राओं के लिए प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। इस प्रोत्साहन राशि बालिकाओं को जुड़ने का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को कृषि विषय में अध्ययन के लिये प्रोत्साहित करना है।


कृषि विषय लेकर सीनियर सैकेण्डरी में अध्ययनरत छात्राओं को प्रतिवर्ष 15 हजार रुपए प्रतिवर्ष की दर से 11 वीं एवं 12 वीं कक्षा तक मिलेंगे। वही अगर छात्राएं कृषि स्नातक शिक्षा जैसे उद्यानिकी, डेयरी, कृषि अभियांत्रिकी, में अध्ययनरत छात्राओं को 25 हजार रुपए प्रतिवर्ष की दर से 4/5 वर्षीय पाठ्यक्रम हेतु मिलेंगे। इसी प्रकार अगर बालिका कृषि स्नात्कोत्तर शिक्षा (एमएससी एग्रीकल्चर) में अध्ययनरत छात्राओं को 25 हजार रुपए राशि प्रतिवर्ष की दर से 2 वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए प्राप्त होंगे। कृषि विषय में पी.एच.डी. में अध्ययनरत छात्राओं को 40 हजार रुपए प्रतिवर्ष अधिकतम 3 वर्ष के लिए मिलेंगे।


आवेदन की प्रक्रिया

आवेदन की प्रक्रिया के आदेश, विद्यावचिस्पति 40 हजार की प्रोत्साहन राशि प्रोत्साहन राशि हेतु कृषि में अध्ययनरत छात्राओं को आबेदन करने के लिए ईमित्र के माध्यम से या छात्र की स्वयं की एसएसओ आईडी से राज किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन संबंधित जिले के संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार जिला परिषद को करना होगा। छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के लिए 31 जनवरी 2025 तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके लिए छात्रों को गत वर्ष की अंक तालिका, राजस्थान का मूल निवासी प्रमाण पत्र, अध्ययनरत कक्षा एवं वर्ष का अंकन करना होगा। कृषि निदेशक कार्यालय में प्राप्त हुए ऑनलाइन आवेदन पत्रों की जांच करके संबंधित संस्था संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार जिला परिषद द्वारा प्रेषित करेंगे।


यह पात्रता लागू होगी

  1. केवल राजस्थान की मूल निवासी 
  2. ऐसी छात्राएं जो राजकीय एवं राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों, महाविद्या लयों, विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत होने पर प्रोत्साहन राशि का लाभ ले सकते हैं। 
  3. अगर कोई गत वर्ष में अनुत्तीर्ण छात्राओं को पुनः उसी कक्षा में प्रवेश लेने पर राशि प्राप्त नहीं होगी। 
  4. जिन छात्राओं ने श्रेणी सुधार हेतु उसी कक्षा में पुनः प्रवेश लिया हो तो उनको भी इस योजन में नहीं जोड़ा जाएगा।


आवेदन तारीख 

कृषि विज्ञान में छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के प्राप्त करने के लिए 31 जनवरी 2025 तक आवेदन करना होगा। जिसके लिए दिशा निर्देश जारी किया हुआ। प्रोत्साहन राशि का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ छात्राओं को आवेदन करना होगा। 




WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad