Type Here to Get Search Results !

Yudh Samman Yojana 2024: इंडियन आर्मी के सैनिकों को सरकार दे रही 15 लाख रुपए, आवेदन करके जल्दी से उठाए लाभ


WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me



Yudh Samman Yojana 2024: इंडियन आर्मी के सैनिकों को सरकार दे रही 15 लाख रुपए, आवेदन करके जल्दी से उठाए लाभ







Yudh Samman Yojana 2024 : बॉर्डर पर खड़े होकर भारतीय सैनिक हमारे देश के रक्षा लगातार कर रहे हैं। सैनिकों की ड्यूटी बहुत ज्यादा कठिन होती है इसके बावजूद भी वह लगातार डटे रहते हैं। कठिन परिस्थितियों अथवा युद्ध की परिस्थितियों में भी सैनिक पीछे नहीं हटते हैं। इसीलिए सरकार ने उनके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम सैनिक युद्ध सम्मान योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार सैनिकों को आर्थिक सहायता राशि देती है, ताकि उनके परिवार को किसी भी प्रकार की आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े


Yudh Samman Yojana 2024 Form PDF Overview

आर्टिकल का नामYudh Samman Yojana 2024 Form PDF
योजना का नामYudh Samman Yojana 2024
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
सम्बंधित विभागडिफेंस एक्स-सर्विसमैन वेलफेयर विभाग (DESW)
लाभार्थी1965 और 1971 के भारत-पाक युद्ध में भाग लेने वाले सभी सैनिक
आर्थिक सहायता राशि15 लाख रूपये
आवेदन का माध्यमऑफलाइन
शुरुवात की तारीख23 जुलाई 2024
उद्देश्यदेश के पूर्व सैनिकों का सम्मान करना
आधिकारिक वेबसाइटdesw.gov.in




युद्ध सम्मान योजना के तहत 15 लाख रुपये का एकमुश्त भुगतान देने का प्रस्ताव - पंजीकरण


1. एफडब्ल्यूजी का संदर्भ लें:-


(ए) हमारा पत्र संख्या 12681/जेन/टी-1/एमपी5(बी) दिनांक 13 सितंबर 2022।


(बी) रक्षा मंत्रालय आईडी नोट संख्या 1 (1)/2020/डी(पेन/पोल)/खंड-2 दिनांक 29 मई 2024 (कॉपी संलग्न)।


2. यह सूचित किया जाता है कि "युद्ध सम्मान योजना" के तहत 15 लाख रुपये के एकमुश्त भुगतान का प्रस्ताव भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग (डीईएसडब्ल्यू) के पास विचाराधीन है। डीईएसडब्ल्यू ने रियो के उन सभी कर्मियों (या उनके जीवनसाथियों) (एसएससीओएस/ईसीओ, नियमित कमीशन अधिकारी) का अतिरिक्त डेटा मांगा है, जिन्होंने 1965 और/या 1971 के युद्धों में सक्रिय रूप से भाग लिया था और समर सेवा स्टार और/या पूर्वी स्टार/पश्चिमी स्टार मेडल से सम्मानित हुए थे। डेटा को इस पत्र के साथ संलग्न निर्धारित प्रारूप में अग्रेषित किया जाना आवश्यक है।


3. यह अनुरोध किया जाता है कि उपरोक्त पैरा 2 में उल्लिखित मानदंडों को पूरा करने वाले सभी कर्मियों का डेटा MoD/DESW को आगे प्रस्तुत करने के लिए अग्रेषित किया जाए।


4. आपकी जानकारी और आगे के प्रसार के लिए कृपया धन्यवाद








विषय: रुपये के एकमुश्त भुगतान के अनुदान का प्रस्ताव। युद्ध सम्मान योजना के तहत 15 लाख - तत्संबंधी।


उपर्युक्त विषय पर इस मंत्रालय के 1) दिनांक/03.08.2022 के समसंख्यक नोट का संदर्भ लें, जिसके माध्यम से 1965 और/या 1971 के युद्धों में सक्रिय रूप से भाग लेने वाले ईसीओ/एसएससीओ, नियमित कमीशन अधिकारी/पीबीओआर/नागरिक कर्मियों का डेटा प्रदान करने का अनुरोध किया गया था। और समर सेवा स्टार और/पूर्वी स्टार/पश्चिमी स्टार पदक से सम्मानित किया गया। इसके अलावा, इस मंत्रालय ने दिनांक 18.08.2022 की समसंख्यक MoD आईडी के माध्यम से नियमित कमीशन अधिकारियों/पीबीओआर/एसोसिएशनों से प्राप्त कुछ अभ्यावेदनों को टिप्पणियाँ प्रदान करने के लिए अग्रेषित किया। जवाब में, सेना आईएलक्यूआरएस ने अपने पत्र संख्या बी/41002/युद्ध सम्मान योजना/विकल्प/एजी/पीएस-5/2021 दिनांक 26.09.2022 के माध्यम से कहा कि पीबीओआर/नियमित कमीशन अधिकारी/नागरिक कर्मियों (या उनके पति/पत्नी) का डेटा . 1965 और/या 1971 के युद्धों में किसने सक्रिय रूप से भाग लिया, यह उपलब्ध नहीं है क्योंकि 1965 और 1971 के युद्धों के दौरान पूरी सेना जुटाई गई थी।


2 इस संबंध में यह सूचित किया जाता है कि इस विभाग को "युद्ध सम्मान योजना" के लाभों की मांग करने वाले पीबीओआर और नियमित कमीशन अधिकारी से कई अभ्यावेदन प्राप्त हो रहे हैं। इसलिए, ऐसे पीबीओआर और नियमित कमीशन अधिकारी मौजूद हैं।


3. इस विभाग का मानना ​​है कि एक बार रुपये के एकमुश्त भुगतान के अनुदान का प्रस्ताव। 1965 और/या 1971 के युद्धों में सक्रिय रूप से भाग लेने वाले और समर सेवा स्टार और/या पूर्वी स्टार/पश्चिमी स्टार पदक से सम्मानित होने वाले ईसीओ/एसएससीओ, इन युद्धों के अन्य प्रतिभागियों और इन पदकों के पुरस्कार विजेताओं को "युद्ध सम्मान योजना" के तहत 15 लाख रुपये की मंजूरी दी गई है। (पीबीओआर/नियमित कमीशन अधिकारी, पेंशनभोगी और गैर-पेंशनभोगी दोनों) समान लाभ की मांग करेंगे। यह


विभाग मुकदमेबाजी से भर जाएगा और कोई कानूनी आधार नहीं होगा


उन्हें लाभ देने से इनकार करें.


4. इसके अलावा, जेएजी शाखा ने प्रस्ताव में सरकार, संगठन से पेंशन प्राप्त करने वाले कर्मियों को भी शामिल करने की सलाह दी है।


5 उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, आर्मी हार्स से उन सभी कर्मियों (या उनके जीवनसाथियों) (एसएससीओ/ईसीओ, नियमित कमीशन अधिकारी, पीबीओआर और नागरिक) का विस्तृत डेटा प्रदान करने का अनुरोध किया जाता है, जिन्होंने 1965 और/या 1971 के युद्धों में सक्रिय रूप से भाग लिया था और समर सेवा स्टार और/या पूर्वी स्टार/पश्चिमी स्टार पदक से सम्मानित किया गया। प्रत्येक व्यक्ति के संबंध में डेटा निर्धारित प्रोफार्मा में उपलब्ध कराया जा सकता है






WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me






Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad