Type Here to Get Search Results !

राजस्थान की सभी कॉलेजो के लिए नए नियम :- कॉलेज में रेगुलर एडमिशन वाले स्टूडेंट्स की अब 75% अटेंडेंस अनिवार्य, ऐसा नहीं होने पर रुकेगी छात्रवृत्ति

 

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me

राजस्थान की सभी कॉलेजो के लिए नए नियम :- कॉलेज में रेगुलर एडमिशन वाले स्टूडेंट्स की अब 75% अटेंडेंस अनिवार्य, ऐसा नहीं होने पर रुकेगी छात्रवृत्ति




कॉलेज में रेगुलर एडमिशन वाले स्टूडेंट्स की अब 75% अटेंडेंस अनिवार्य, ऐसा नहीं होने पर रुकेगी छात्रवृत्ति

कॉलेजों के रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए अब 75 फीसदी अटेंडेंस अनिवार्य कर दी गई है। कॉलेज आयुक्तालय ने इसके निर्देश जारी किए हैं। 75% से कम अटेंडेंस पर स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप व इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स से वंचित रहना पड़ेगा। साथ ही उन्हें एग्जाम में भी नहीं बैठने दिया जाएगा।


एसके साइंस कॉलेज के प्राचार्य प्रो. दीनदयाल गुडेसरिया ने बताया कि नियमित विद्यार्थी टाइम टेबल के अनुसार अपनी कक्षाओं में उपस्थित दर्ज कराएं। 75 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले स्टूडेंट्स नियमित विद्यार्थी के रूप में परीक्षा नहीं दे पाएंगे। साथ ही सेमेस्टर प्रणाली में कॉलेज स्तर पर किए जाने वाले इंटरनल असेसमेंट में अटेंडेंस के आधार पर मिलने वाले मार्क्स और छात्रवृत्ति के लाभ से भी वंचित हो जाएंगे।


अब 6 तक जमा होगी एडमिशन फीस :- 

कॉलेजों में दस्तावेज सत्यापन व ई-मित्र पर शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। कॉलेज आयुक्तालय द्वारा संशोधित ऑनलाइन प्रवेश कार्यक्रम के तहत विद्यार्थी 6 अगस्त तक दस्तावेज सत्यापन व ऑनलाइन शुल्क जमा करा सकेंगे।


इन स्कॉलरशिप व योजनाओं का नहीं मिलेगा फायदा

काली बाई भील स्कूटी योजनाः 12वीं में आरबीएसई में 65% व सीबीएसई बोर्ड में 75% से अधिक अंक लाने वाली रेगुलर छात्राओं को स्कूटी दी जाती है। देवनारायण स्कूटी योजनाः आरबीएसई या सीबीएसई में 12वीं में 50% या अधिक अंक प्राप्त करने वाली अति पिछड़ा वर्ग में गुर्जर सहित 5 जातियों की छात्राओं को स्कूटी व प्रोत्साहन राशि देते हैं।

उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना: ढाई लाख से कम आय वर्ग के स्टूडेंट्स को कक्षा 12वीं में 60% प्राप्त कर पहले 1 लाख आवेदन करने वाले कॉलेज के नियमित छात्र-छात्राओं को दी जाती है। 

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना, विधवा/परित्यक्ता मुख्यमंत्री (बीएड) संबल योजना, स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप आदि योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा।



WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad