Type Here to Get Search Results !

ई-श्रम कार्ड 2024 : सरकार की नई पहल, भगवान की सेवा- पूजा करने वाले पुजारी-पुरोहित को मिलेगी पेंशन


WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me



ई-श्रम कार्ड 2024 : सरकार की नई पहल, भगवान की सेवा- पूजा करने वाले पुजारी-पुरोहित को मिलेगी पेंशन




सरकार ने मजदूरों को सहायता प्रदान करने के लिए ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की जिसमे इस योजना के माध्यम से सरकार ने मजदूरों को दुर्घटना बीमा और पेंशन का लाभ देने का निर्णय लिया था लेकिन अब इसमें भगवान की सेवा-पूजा करने वाले पुजारी-पुरोहित को भी शामिल किया है। भक्तों की कम आवाजाही वाले और छोटे मंदिरों के साथ ही भगवान की सेवा-पूजा करने वाले देशभर के पुजारी और पुरोहितों को भी सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए केंद्र सरकार ने पहल की है। श्रम और रोजगार मंत्रालय की इस योजना (ई-श्रम कार्ड) के पात्र आवेदकों को केंद्र सरकार की 15 से अधिक योजनाओं के लाभ के साथ ही 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर पेंशन भी मिल रही है। हालांकि, जयपुर सहित प्रदेशभर में जानकारी के अभाव में बहुत कम संख्या में पुजारी-पुरोहितों ने ये कार्ड बनवाए हैं, जबकि बेंगलूरु सहित अन्य राज्यों में पुजारियों को श्रम कार्ड बनाने के बाद आर्थिक रूप से मदद मिली है। ऐसे में सरकार के साथ ही विभिन्न संगठनों को भी जागरूकता मुहिम शुरू करने की आवश्यकता है।

रोजगार मंत्रालय के अनुसार देशभर के असंगठित क्षेत्र के कामगारों के जीवन स्तर में व्यापक बदलाव लाने और उन्हें आर्थिक स्तर पर आजादी देने के लिए ई- श्रम पोर्टल के रूप में डिजिटल मंच उपलब्ध कराया गया है। श्रम विभाग के अधिकारियों के अनुसार असमय मृत्यु होने पर पात्र आवेदक के परिवार को बीमा की रकम मिलने पर वह आर्थिक स्तर पर भी सुरक्षित रहेगा। उधर, जयपुर रीजन के संयुक्त श्रम आयुक्त आसिफ शेख ने बताया कि विभाग की ओर से जागरूकता के प्रयास जारी हैं। इस क्रम में आगामी दिनों में जयपुर व आस-पास के शहरों में शिविर भी लगाए जाएंगे।


इस कार्ड के मुख्य फायदे

पीएम आवास, श्रम योगी मानधन योजना, सुरक्षा बीमा, आयुष्मान भारत, सार्वजनिक वितरण प्रणाली सहित केंद्र की 15 से अधिक योजनाओं का लाभ मिलेगा


16 से 59 साल की उम्र के लोग यह कार्ड बनवा सकते हैं

देवस्थान विभाग पुजारी और सेवागीर संघ के अध्यक्ष उमाशंकर मिश्र और पुजारी महावीर शर्मा ने बताया कि श्रम विभाग या सरकार के अन्य विभाग की ओर से शिविर लगाकर पुजारी-पुरोहितों को इस योजना से जोड़ना चाहिए। ऐसा होने पर छोटे मंदिरों के पुजारियों को आजीविका के लिए मंदिर में आने वाली भेंट पर निर्भर नहीं रहना होगा। कार्ड बनने पर छोटे मंदिरों के पुजारियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा किसी भी नागरिक सेवा केंद्र (सीएससी) व ई-मित्र पर आधार कार्ड, बैंक खाता, मोबाइल नंबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने पर 12 अंकों का विशेष कोड मिलता है। ई-श्रम कार्ड बनने पर दो लाख रुपए का जीवन बीमा, आशिक विकलांगता पर आर्थिक सहयोग तथा 60 वर्ष की आयु के बाद दो हजार रुपए पेंशन भी मिलेगी। इसके लिए 16 से 59 साल की उम्र के लोग यह कार्ड बनवा सकते हैं। 



Form Apply :- Click Here




WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad