Type Here to Get Search Results !

Sim Card New Rules 2024 :- New Rules Set For SIM Card Replacement Under Mobile Number Portability From 1 July 2024

WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me

Sim Card New Rules 2024 :- New Rules Set For SIM Card Replacement Under Mobile Number Portability From 1 July 2024 







नई दिल्ली: दूरसंचार अधिनियम 2023 में नए प्रावधान 26 जून से लागू होंगे, जिसमें एक व्यक्ति द्वारा एक समय में इस्तेमाल किए जा सकने वाले सिम कार्ड की संख्या पर प्रतिबंध शामिल है। इस संबंध में केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, एक व्यक्ति अपने नाम पर अधिकतम नौ सिम कार्ड ही रख सकता है। वहीं, जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों के निवासियों के लिए यह संख्या छह तक सीमित है।

26 जून से निर्धारित संख्या से ज़्यादा सिम कार्ड इस्तेमाल करने पर 50,000 से 2 लाख रुपए तक का जुर्माना लग सकता है। पहली बार कानून तोड़ने पर जुर्माना 50,000 रुपए होगा, लेकिन हर बार उल्लंघन करने पर जुर्माना बढ़कर 2 लाख रुपए हो जाएगा।


अगर किसी को धोखा देकर और उसके पहचान पत्र का इस्तेमाल करके सिम कार्ड हासिल किया जाता है, तो तीन साल की जेल या 50 लाख रुपये तक का जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।
इसके अलावा, अगर यूजर की सहमति के बिना कमर्शियल मैसेज भेजे जाते हैं, तो टेलीकॉम कंपनी पर 2 लाख रुपये तक का जुर्माना लगेगा और उसे सेवाएं देने से भी रोका जा सकता है।



नये नियम लागू.. 



इस बीच, किसी अन्य व्यक्ति के पहचान दस्तावेजों के जरिए धोखाधड़ी से सिम प्राप्त करने पर तीन साल की कैद, 50 लाख रुपये का जुर्माना या दोनों सजाएं होंगी।

एक अन्य नए प्रावधान के अनुसार, बिना सहमति के ग्राहक को वाणिज्यिक संदेश भेजने पर दूरसंचार कंपनियों/नेटवर्कों पर 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है या उनकी सेवाओं पर प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है।

इसके साथ ही, सरकार दूरसंचार कंपनियों को भूमि मालिक की आपत्तियों के बावजूद निजी संपत्तियों पर मोबाइल टावर लगाने या दूरसंचार केबल खींचने की अनुमति दे सकती है, यदि सरकारी अधिकारी इस बात से आश्वस्त हों कि ऐसे कार्य से बचा नहीं जा सकता।

एक और नियम सरकार को यह अधिकार देता है कि वह दूरसंचार कंपनियों को निर्देश दे कि वे राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरे में होने या किसी आपात स्थिति के दौरान संदेशों और कॉल को इंटरसेप्ट करने के साथ-साथ ब्लॉक भी करें। हालाँकि, राज्य और केंद्र से मान्यता प्राप्त पत्रकारों द्वारा समाचार उद्देश्यों के लिए भेजे गए संदेशों को निगरानी के दायरे में नहीं लाया जा सकता है। फिर भी, अगर उनकी खबरें राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करती हैं, तो मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मियों के संदेशों और कॉल की निगरानी की जा सकती है और उन्हें ब्लॉक किया जा सकता है।



उल्लंघन करने वालों को सजा या दण्ड


नये नियमों में विभिन्न उल्लंघनों के लिए निम्नलिखित दंड का सुझाव दिया गया है:

  1. संदेशों और कॉलों पर जासूसी करना तथा समानांतर दूरसंचार सेवाएं प्रदान करना: तीन वर्ष का कारावास, 2 करोड़ रुपये का जुर्माना या दोनों।
  2. अवैध वायरलेस उपकरण रखने पर 50,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक का जुर्माना।
  3. दूरसंचार सेवाओं को अवरुद्ध करने वाले अनधिकृत उपकरणों का कब्जा: तीन वर्ष का कारावास, 50 लाख रुपये का जुर्माना या दोनों।
  4. राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े कानूनों का उल्लंघन: तीन साल की कैद, 2 करोड़ रुपये का जुर्माना या दोनों। सेवाओं/नेटवर्क पर प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है।
  5. दूरसंचार सेवाओं को नुकसान पहुंचाने पर 50 लाख रुपये तक का जुर्माना।



WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

Instagram GroupFollow Me









Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad